घर बैठे Invoice Template बनाके लाखो कमाने का असली तरीका

Invoice Template से पैसे कमाए : आजके समय में इंटरनेट में “घर बैठे पैसा कमाये” के बारे में बहुत सारा कंटेंट मिलता है। पर उनमें से ज्यादा तर तरीका काम नहीं करता है, क्युकी आपको जब उस तरीका के बारे में पता चल रहा है वो आउट डेटेड हो जाता है और उसका कॉम्पिटिशन बड़ जाता है या फिर उस चीज का ट्रेंड ही ख़तम हो जाता है। जिस कारन से आप पैसा तो कमा ही नहीं पाते हो और बहुत सारा वक्त बर्बाद कर लेते हो।

ऐसे में आज हम आपको एक ऐसा पैसा कमाने का तरीका बताऊंगा जिसका ट्रेंड अभी भारत में ना के बराबर है और वेस्टर्न देशो में अभी अभी यह ट्रेंड चालू हुआ है। इसमें आपको सर्फ इनवॉइस टेम्पलेट बनाना होगा और बाकि काम एकबार सेटअप करने के बाद अपने आप ही होना चालू हो जायेगा।

Invoice Template क्या है ?

Invoice Template से पैसे कमाने से पहले यह जानना जरुरी है की आज के डिजिटल युग में, व्यवसाय अपने पैसो की लेनदेन को मैनेज करने के लिए लगातार कुशल तरीके खोज रहे हैं। ऐसे में इनवॉइस टेम्पलेट से यह काम बखूबी से होता है, जिसका फ़ायदा सीधा ब्यबसाय में दीखता है। लेकिन इनवॉइस टेम्प्लेट वास्तव में क्या है, और यह व्यवसायों, विशेष रूप से छोटे उद्यमों और फ्रीलांसरों के लिए इतना महत्वपूर्ण क्यों है?

इनवॉइस टेम्प्लेट पहले से तैयार किया हुआ एक दस्तावेज़ है। जिसका उपयोग दुकानदार द्वारा अपने ग्राहकों को प्रदान किए गए उत्पादों या सेवाओं के बिल देने के लिए किया जाता है। इसे एक डिजिटल या भौतिक रसीद के रूप में सोचें जो लेनदेन के विवरण को रेखांकित करती है। इस दस्तावेज़ में आम तौर पर बेची गई वस्तुएं, उनकी मात्रा, कीमतें, लागू कर और देय कुल राशि जैसी जानकारी शामिल होती है।

संक्षेप में, एक चालान टेम्पलेट व्यवसायों के लिए एक महत्वपूर्ण उपकरण के रूप में कार्य करता है, जो पारदर्शी वित्तीय लेनदेन और समय पर भुगतान सुनिश्चित करता है। बिलिंग प्रक्रिया को सरल बनाकर और व्यावसायिकता को बढ़ाकर, ये टेम्पलेट व्यवसाय की वित्तीय दक्षता में महत्वपूर्ण योगदान देते हैं।

यह भी पड़े :

Canva से Invoice Template कैसे बनाये

इतना पड़ने के बाद अगर आपके मन में यह प्रश्न आरहा है की हम यह चीज कैसे बना सकते है ? तो चलिए उस चीज का भी सलूशन है हमारे पास। पहले आपके बता दे की इनवॉइस टेम्पलेट बनाना बहुत ही आसान काम है। यह पोस्ट पड़ने के बाद बहुत सारे लोगो को इस प्रोसेस के बारे में पता चल जायेगा, इसलिए आप अपना डिज़ाइन बनाने से पहले थोड़ा रिसर्च जरूर करे जिससे आपका टेम्पलेट सबसे अच्छा हो, देखने में प्रोफेशनल भी लगे।

  1. पहले तो अपना ब्राउज़र ओपन करे और उसमे canva.com खोले
  2. अब उसमे साइन उप करे और पहले से अकाउंट है तो लग इन करे
  3. होम पेज में सर्च का ऑप्शन दिखेगा उसमे क्लिक करे और Invoice लिखके सर्च करे
  4. भिन्न भिन्न इनवॉइस देखेगा जैसे की बिज़नेस, फ्रीलांसिंग, जीएसटी इत्यादि
  5. सारे टेम्पलेट को ओपन करे और उससे आईडिया लेके अपना एक नया डिज़ाइन बनाये
  6. डिज़ाइन कम्प्लेट होने के बाद टेम्पलेट डाउनलोड करे
  7. और उसका टेम्पलेट लिंक कॉपी करके एक डॉक्यूमेंट में सेव करे

Etsy.com पर Invoice Template सेल करे

टेम्पलेट डिज़ाइन भी हो गया डाउनलोड भी कर लिया अब बारी है पैसा कमाने की। इसके लिए आपको पहले Etsy.com पर जाना है और उसमे साइनअप कर लेना है। अब उसमे क्रिएट आ लिस्टिंग का ऑप्शन दिखेगा उसमे क्लिक कर देना है और कंट्री US सेलेक्ट करना है और US की किसी भी पिन कोड को डाल देना है। अब वो सारे आपका बनाया हुआ टेम्पलेट को डाउनलोड करके अपलोड करे और उसका लिंक सेव किया हुआ डॉक्यूमेंट भी अपलोड करे और लिस्टिंग कम्पलीट करे। अब आपके टेम्पलेट हर सेल पर आपको पैसा मिलेगा।

Follow Us On

Google NewsClick Here
Facebook PageClick Here
Instagram PageClick Here
Whatsapp ChannelClick Here

FAQ: Invoice Template बनाके लाखो कमाये

क्या इनवॉइस टेम्प्लेट फ्रीलांसरों और छोटे व्यवसायों के लिए उपयुक्त हैं?

बिल्कुल! इनवॉइस टेम्प्लेट विशेष रूप से फ्रीलांसरों और छोटे व्यवसायों के लिए फायदेमंद होते हैं क्योंकि वे इनवॉइसिंग प्रक्रिया को सरल बनाते हैं, जिससे उन्हें अपनी मुख्य गतिविधियों पर ध्यान केंद्रित करने की अनुमति मिलती है।

मुझे स्क्रैच से इनवॉइस बनाने के बजाय इनवॉइस टेम्प्लेट का उपयोग क्यों करना चाहिए?

इनवॉइस टेम्प्लेट एक मानकीकृत प्रारूप प्रदान करके समय और प्रयास बचाते हैं, त्रुटियों की संभावना को कम करते हैं और बिलिंग प्रथाओं में स्थिरता सुनिश्चित करते हैं।

क्या मैं अपनी ब्रांडिंग आवश्यकताओं के अनुसार इनवॉइस टेम्पलेट को अनुकूलित कर सकता हूँ?

हां, अधिकांश इनवॉइस टेम्पलेट अनुकूलन योग्य हैं। वैयक्तिकृत चालान बनाने के लिए आप अपने व्यवसाय का लोगो, रंग और अन्य ब्रांडिंग तत्व जोड़ सकते हैं।

Invoice Template सेल करके कितना कमाया जा सकता है ?

अगर अब तक ध्यान से पड़े हो तो इस चीज का डिमांड कितना है वो पता लग गया होगा। थोड़ा रिसर्च करोगे तो पता चल जायेगा की एक एक टेम्पलेट 150 रूपया से ऊपर ही बिक रहा है और एक एक सेलर 30000 -50000 टेम्पलेट सेल कर चूका है। तो अब आप ही हिसाब लगाओ।

नमस्कार दोस्तों, मेरा नाम Arka Das मै एक कंटेंट राइटर हु और fast2lyric.com पर कंटेंट लिखता हु। Small Business Ideas, Online Earning, Tech etc टॉपिक पर Informative कंटेंट लिखते है। आशा रखते है हमारा कंटेंट आपके काम जरूर आये।

Sharing Is Caring:

Leave a Comment