TESLA जल्दी भारतीय बाजार में एंट्री लेनेवाला है, प्लांट सेटअप करने के लिए आया है टीम

TESLA जल्दी भारतीय बाजार में एंट्री लेनेवाला है: इलेक्ट्रिक कर बनाने वाला दिग्गज अमेरिकी कंपनी है टेस्ला, जिसका हेड ऑफिस है ऑस्टिन (अमेरिका) में। एही एक मात्र कंपनी है जो सबसे अग्रणी इलेक्ट्रिक कार बनता है। कंपनी का कुल मार्किट वैल्यू करीब 560 बिलियन अमेरिकी डॉलर है।

electric Car की दुनिया बदलके रखने वाला और सारे दुनिया एक नया दिशा दिखानेवाला Tesla मोटर्स बहुत ही जल्द आ रहा है भारतीय बाजार में। खबरों मुताबिक अमेरिका टीम आचूका है भारत में अपना प्लांट सेटअप के लिए जमीन की खोज करने।

टेस्ला की योजना

भारत की बढ़ते हुए इलेक्ट्रिक कार मार्किट को देखते हुए भारतीय बाजार में टेस्ला ने भी एंट्री मरना चाहता है। इस दिशा में कंपनी बहुत समय से सक्रियता से काम कर रहा है। फाइनेंसियल टाइम्स की एक रिपोर्ट के मुताबिक कंपनी ने अपना मैन्युफैक्चरिंग प्लांट सेटअप करने के लिए जमीन की तलाश कर रहा है। और साथ साथ 3-4 बिलियन अमेरिका डॉलर का इन्वेस्टमेंट करने की योजना बना चूका है। जिससे उम्मीद है टेस्ला कार भारत में भी जल्दी देखने को मिलेगा।

इन राज्यों में बन सकता है प्लांट

रिपोर्ट के मुताबिक टेस्ला का इलेक्ट्रिक वाहन मैन्युफैक्चरिंग प्लांट तमिलनाडु, महाराष्ट्र और गुजरात में से किसी एक राज्य में लग सकता है। हालांकि इनमें से तमिलनाडु में कंपनी की प्लांट बनने की ज्यादा संभावना है।

हाल ही में VinFast ने तमिलनाडु में कार मैन्युफैक्चरिंग प्लांट स्थापित किए हैं। बता दें कि विनफ़ास्ट, वियतनाम की एक प्रमुख इलेक्ट्रिक वाहन निर्माता कंपनी है। चीनी कंपनी बिल्ड योर ड्रीम्स (BYD) के बाद विनफास्ट भारत में प्रवेश करने वाला दूसरा प्रमुख एशियाई ईवी ब्रांड है।

VinFast पहले चरण में 5 साल के लिए EV प्लांट पर 4000 करोड़ रुपये का निवेश करेगी। बता दें कि विनफास्ट इसके लिए 16 हजार करोड़ रुपये का कुल निवेश कर रही है।

EV Policy से मिली राहत:

भारत सरकार की नयी इलेक्ट्रिक वेहिकल पालिसी के तहत समस्त दिग्गज बिदेशी कंपनी को मिली है छूट। पालिसी में बताया गया है की कम से कम 500 मिलियन डॉलर का निवेश और लोकल मैन्युफैक्चरिंग करने वाली कंपनियों को इंपोर्ट ड्यूटी में छूटदिया जायेगा।

जिससे टेस्ला समेत दुनिया भर की बड़े बड़े भारत में एंट्री लेना आसान हो गया है। नई EV Policy के तहत कंपनी प्रति वर्ष केवल 8000 इलेक्ट्रिक कारों का आयात करने की मंजूरी भी दिया है।

Follow Us On

Google NewsClick Here
Facebook PageClick Here
Instagram PageClick Here
Whatsapp ChannelClick Here

नमस्कार दोस्तों, मेरा नाम Arka Das मै एक कंटेंट राइटर हु और fast2lyric.com पर कंटेंट लिखता हु। Small Business Ideas, Online Earning, Tech etc टॉपिक पर Informative कंटेंट लिखते है। आशा रखते है हमारा कंटेंट आपके काम जरूर आये।

Sharing Is Caring:

Leave a Comment