Business Idea: जाने कैसे 10*10 के कमरे में शुरू करे यह बिज़नेस, और कमाए महीने के 60 हजार

Business Idea: घर के 10*10 के एक छोटे से कमरे में शुरू करे यह बिज़नेस, और कमाए महीने के 50 हजार रूपया। जब से दुनिया में इस कोरोना महामारी की दस्तक हुई है तब से लोग अपने स्वास्थ्य को लेकर काफी सतर्क हो गए हैं। उनके खाने पिने में बहुत बदलाव आया है। आजकल लोग अपनी डेली डाइट में माइक्रोग्रीन्स को शामिल करने लगे हैं, जो सेहत का खजाना माने जाते हैं. जिससे इसकी डिमांड भी लगातार बढ़ रही है। वैसे तो माइक्रोग्रीन्स उगाना बहुत ही आसान है लेकिन हर कोई इसे नहीं कर सकता और इस वजह से आप इस बिजनेस को करके हर महीने अच्छा खासा पैसा कमा सकते हैं।

क्या है माइक्रोग्रीन्स ?

अगर आपके मन में भी ऐसा सवाल है माइक्रोग्रीन किसी भी पौधे की शुरुआती पत्तियों को कहते हैं। तो समझ लीजिए कि माइक्रोग्रीन्स किसी भी पौधे की पहली दो टहनियां होती हैं। ये बहुत छोटे हो सकते हैं लेकिन जब पोषण की बात आती है तो ये एक छोटे से पैकेट में एक बड़ा धमाका करते हैं। हालांकि, यह ध्यान दिया जाना चाहिए कि प्रत्येक पौधे की शुरुआत में इन दो छोटे अंकुरों को माइक्रोग्रेन के रूप में नहीं खाया जा सकता है। आप मूली, सरसों, मूंग, पालक, सलाद, मेथी, ब्रोकली, गोबी, गाजर, मटर, चुकंदर, गेहूं, मक्का, तुलसी, छोले जैसे माइक्रोग्रीन खा सकते हैं।

माइक्रोग्रीन्स कैसे उगाएं ?

माइक्रोग्रीन को उगाना बेहद आसान है, क्योंकि इन्हें धूप वाली खिड़की पर आसानी से उगाया जा सकता है और पहली पत्तियां विकसित होने पर काट ली जाती हैं। अब इसके ऊपर बीज डालकर फिर से मिट्टी की एक पतली परत बना ली जाती है। और जल छिड़का जाता है। फिर इसे दूसरे बर्तन से ऊपर से ढक दें।

ऐसा करने से बीजों को उचित गर्मी मिलेगी और वे 2-7 दिनों में अंकुरित हो जाएंगे. इसके बाद 14-21 दिनों में यह खाने योग्य हो जाएगा माइक्रोग्रीन्स सिर्फ दो सप्ताह में खाने के लिए तैयार हो जाती हैं। हालांकि माइक्रोग्रीन छोटे होते हैं, लेकिन स्वाद और पोषक तत्वों में अन्य सभी सब्जियों से सर्वोत्तम होते है।

कैसे शुरू करें माइक्रोग्रीन्स बिजनेस

अगर आप माइक्रोग्रीन्स का बिजनेस शुरू करने की सोच रहे हैं तो इससे आपको काफी फायदा होगा। इसकी सबसे अच्छी बात यह है कि इसे उगाने के लिए आपको किसी खास जगह की जरूरत नहीं है। आप इसे अपने घर के कमरे में कृत्रिम रोशनी में उगा सकते हैं. इसकी एक अच्छी बात यह है कि इसे तैयार करने में बहुत कम समय लगता है।

अब अगर आप इसे बड़े पैमाने पर उगाना चाहते हैं और बिजनेस करना चाहते हैं तो इसके लिए अपने घर के कमरे में एक यूनिट बना लें। इस इकाई को अपनी छत पर या घर के ऐसे कमरे में स्थापित कर सकते हैं जहां बहुत अधिक धूप आती ​​हो। हालांकि, एक बार जब माइक्रोग्रीन्स अंकुरित हो जाते हैं, तो सूरज की रोशनी उनके लिए आकर्षण की तरह काम करती है।

इस बिज़नेस से कितना कमाई होगी

साथ ही अगर आप किसी शहर में रहते हैं या पास के गांव में रहते हैं तो आप बड़े शहरों में ऊंची इमारतों में रहने वाले लोगों को माइक्रोग्रीन्स की आपूर्ति कर सकते हैं और डायरेक्ट सप्लाई के जरिए आप हर महीने लाखों रुपये कमा सकते हैं. मुखबिरों के अनुमान के मुताबिक, 10*10 के कमरे से आप आसानी से 60 हजार रुपए महीना कमा सकते हैं।

Business news or Business idea

अगर आप खुद के कोई भी बिज़नेस स्टार्ट करना चाहते थे और आईडिया ढूंढ रहे थे, तो ये आईडिया आपके काम आसकते है। और भी बिज़नेस आईडिया जानने के लिए ऊपर में बिज़नेस आईडिया मेनू पर क्लिक करे। कोई भी बिज़नेस स्टार्ट करने से पहले कुछ बेसिक चीज़ ध्यान रखे की आपके इलाका में उस प्रोडक्ट की कितनी डिमांड है, कितनी फुटफल है उस जगह पे, उहापे और कोई कम्पेटेटर तो नहीं है ये सब।

ज्यादा संदर्व के लिए ये वीडियो

Follow Us On

Google NewsClick Here
Facebook PageClick Here
Instagram PageClick Here
TwitterClick Here

Sharing Is Caring:

Leave a Comment