Varanasi Cricket Stadium कुछ खास बाते जो इसको भब्या बनाता है, पूरा खबर पड़े

Varanasi Cricket Stadium: आज उत्तर प्रदेश की बरनाशी में और एक भब्या इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम की शिलान्यास हो गया है। यह कानपुर और लखनऊ के बाद उत्तर प्रदेश की तृतीया इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम बनने जा रहा है। आज खुद प्रधानमंत्री नरेन्द्रमोदी और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ इस स्टेडियम की शिलान्यास किया है।

इस शिलान्यास प्रोग्राम में फॉर्मर क्रिकेटर सुनील गावस्कर, रवि शास्त्री, दिलीप वेंगसरकर के साथ साथ क्रिकेट के भगबान सचिन तेंदुलकर भी उपस्थित थे। इसके साथ साथ बीसीसीआई प्रेसिडेंट रोजर बिन्नी, वाईस प्रेसिडेंट राजीव शुक्ला और सेक्रेटरी जे साह भी उपस्थित थे।

उत्तर प्रदेश सरकार और बीसीसीआई मिलके बनाएगा यह स्टेडियम

यह स्टेडियम उत्तर प्रदेश सरकार और बीसीसीआई का मिलित प्रोजेक्ट होनेवाला है। खबरों के मुताबिक भूमि अधिग्रहण के लिए सरकार 121 करोड़ रूपया खर्च किया है, और बीसीसीआई को अंतरराष्ट्रीय स्टेडियम के निर्माण पर लगभग ₹330 करोड़ खर्च करने का अनुमान है।

यह खास स्ट्रक्चर इस स्टेडियम को भब्या बनता है

  • 121 करोड़ रुपये की जमीन पर बनेगा वाराणसी का अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम.
  • उत्तर प्रदेश सरकार ने एक प्रेस बयान में कहा कि क्रिकेट स्टेडियम के निर्माण पर लगभग 330 करोड़ रुपये खर्च किए जाएंगे।
  • स्टेडियम में एक समय में लगभग 30,000 लोग बैठ सकेंगे। गंजारी में बनने जा रहे इस इंटरनेशनल स्टेडियम का थीम धार्मिक होगा. यह देश का पहला ऐसा स्टेडियम होगा जिसके डिजाइन में भगवान शिव और उनकी नगरी काशी की झलक देखने को मिलेगी.
  • छत के कवर अर्धचंद्राकार होंगे, फ्लडलाइट त्रिशूल के आकार की होंगी, पैटर्न बेल के पत्तों जैसा होगा और एक संरचना ‘डमरू’ के आकार की होगी।
  • प्रेस बयान में कहा गया है कि वाराणसी में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम का डिज़ाइन “काशी के सार” को दर्शाएगा।
  • स्टेडियम की दर्शक दीर्घा वाराणसी के घाटों की सीढ़ियों जैसी होगी।
  • प्रेस बयान में कहा गया है कि राजातालाब क्षेत्र में रिंग रोड के पास स्थित, इसके दिसंबर 2025 तक तैयार होने की संभावना है।

एक झलक बारानसी स्टेडियम की

शिलान्यास के बाद प्रधानमंत्री का बयान

वाराणसी के अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम का शिलान्यास करने के बाद एक रैली को संबोधित करते हुए पीएम मोदी ने कहा-आज मुझे वाराणसी जाने का एक और मौका मिला। काशी आने पर जो आनंद मिलता है, वह अद्वितीय है। एक शिव शक्ति बिंदु चंद्रमा पर है, एक काशी में है और आज मैं एक बार फिर देशवासियों को भारत की जीत (चंद्रयान-3 की सफलता पर) पर बधाई देता हूं। आज वाराणसी में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम का शिलान्यास किया गया। यह पूर्वाचल के युवाओं के लिए वरदान साबित होने वाला है।

क्रिकेट के माध्यम से पूरी दुनिया भारत से जुड़ रही है। नए देश अब क्रिकेट खेलने के लिए आगे आ रहे हैं। ‘महादेव’ की नगरी का यह स्टेडियम स्वयं ‘महादेव’ को समर्पित होगा। काशी में अंतरराष्ट्रीय स्टेडियम बनने से यहां के खिलाड़ियों को फायदा होगा। यह स्टेडियम पूर्वाचल क्षेत्र का स्टार बनेगा। खेलों में भारत को जो सफलता मिल रही है, वह खेलों के प्रति दृष्टिकोण में बदलाव का प्रमाण है। सरकार हर स्तर पर खिलाड़ियों की मदद कर रही है.

Follow Us On

Google NewsClick Here
Facebook PageClick Here
Instagram PageClick Here
TwitterClick Here

Sharing Is Caring:

Leave a Comment