आधार कार्ड और पैन कार्ड कैसे लिंक करे| Easy Way To Link Aadhar With Pan

अपने पैन कार्ड को अपने आधार कार्ड से लिंक करना एक सीधी प्रक्रिया है जिसे कुछ आसान चरणों में पूरा किया जा सकता है। सरकार ने कर चोरी को कम करने और यह सुनिश्चित करने के लिए अपने आधार कार्ड को अपने पैन कार्ड से जोड़ना अनिवार्य कर दिया है कि व्यक्तियों के पास केवल एक पैन कार्ड हो। यह लेख आपके आधार कार्ड को आपके पैन कार्ड से जोड़ने में शामिल चरणों के माध्यम से आपका मार्गदर्शन करेगा।

Step 1: आयकर ई-फाइलिंग वेबसाइट पर जाएं

शुरू करने के लिए, आयकर ई-फाइलिंग वेबसाइट https://www.incometaxindiaefiling.gov.in/home पर जाएं। होमपेज पर, “क्विक लिंक्स” सेक्शन के तहत “लिंक आधार” पर क्लिक करें।

Step 2: अपना विवरण दर्ज करें

“लिंक आधार” पेज पर, अपना पैन नंबर, आधार नंबर और अपने आधार कार्ड के अनुसार नाम दर्ज करें। यह सुनिश्चित करना आवश्यक है कि आप अपना विवरण सही ढंग से दर्ज करें, क्योंकि कोई भी त्रुटि आपके अनुरोध को अस्वीकार कर सकती है।

Step 3: अपना विवरण सत्यापित करें

एक बार जब आप अपना विवरण दर्ज कर लेते हैं, तो स्क्रीन पर दिखाया गया कैप्चा कोड दर्ज करें और “लिंक आधार” पर क्लिक करें। अपना अनुरोध सबमिट करने से पहले, दोबारा जांच लें कि आपके द्वारा दर्ज की गई सभी जानकारी सही है।

Step 4: सत्यापन प्रक्रिया

एक बार जब आप अपना अनुरोध सबमिट कर देते हैं, तो वेबसाइट भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (यूआईडीएआई) के साथ आपके विवरण को स्वचालित रूप से सत्यापित कर देगी। यदि विवरण मेल खाते हैं, तो आपका आधार कार्ड आपके पैन कार्ड से जुड़ा होगा।

Step 5: पुष्टि

यदि आपका विवरण मेल खाता है, तो स्क्रीन पर एक पुष्टिकरण संदेश प्रदर्शित होगा, और आपको अपने पंजीकृत मोबाइल नंबर और ईमेल आईडी पर एक पुष्टिकरण संदेश भी प्राप्त होगा। पुष्टिकरण संदेश में आपके आधार कार्ड को आपके पैन कार्ड के साथ सफलतापूर्वक जोड़ने का विवरण होगा।

यदि दर्ज किए गए विवरण में कोई मेल नहीं है या यदि आधार कार्ड और पैन कार्ड पहले से ही अलग-अलग संस्थाओं से जुड़े हुए हैं, तो आपको एक त्रुटि संदेश प्राप्त होगा। ऐसे मामलों में, आपको त्रुटियों को ठीक करने और अपना अनुरोध पुनः सबमिट करने की आवश्यकता होगी।

अंत में, अपने आधार कार्ड को अपने पैन कार्ड से जोड़ना एक सरल और आवश्यक प्रक्रिया है जिसे आयकर ई-फाइलिंग वेबसाइट के माध्यम से ऑनलाइन पूरा किया जा सकता है। सुनिश्चित करें कि आपने सही जानकारी दर्ज की है और अपना अनुरोध सबमिट करने से पहले इसे सत्यापित करें।

“आधार – पैन कार्ड लिंक” वीडियो गाइड

नमस्कार दोस्तों, मेरा नाम Arka Das मै एक कंटेंट राइटर हु और fast2lyric.com पर कंटेंट लिखता हु। Small Business Ideas, Online Earning, Tech etc टॉपिक पर Informative कंटेंट लिखते है। आशा रखते है हमारा कंटेंट आपके काम जरूर आये।

Sharing Is Caring:

Leave a Comment