Small business ideas: शुरू करें यह सुपरहिट बिजनेस, हर महीने लाखों रुपये की होगी कमाई

अगर आप कोई बिजनेस शुरू करना चाहते हैं तो आज हम आपको एक ऐसा आइडिया दे रहे हैं, जिसे आप मामूली निवेश से शुरू कर सकते हैं। ये एक ऐसा बिजनेस है, जिसके बिना लोगों का नाश्ता अधूरा है। हम आपको बता रहे हैं पोहा मैन्युफैक्चरिंग यूनिट के बारे में। यह एक अच्छा व्यवसाय है। इसकी हर माह मांग बनी रहती है। सर्दी हो या गर्मी, लोग हर दिन बड़े चाव से खाते हैं। ऐसे में इस बिजनेस के लिए कोई खास सीजन मायने नहीं रखता है।

पोहा एक पौष्टिक आहार माना जाता है। इसे ज्यादातर नाश्ते में खाया जाता है। इसे बनाना और पचाना दोनों आसान है। यही वजह है कि पोहा का बाजार तेजी से बढ़ रहा है। ऐसे में आप पोहा मैन्युफैक्चरिंग यूनिट लगाकर अपना बिजनेस शुरू कर सकते हैं।

पोहा निर्माण इकाई में आवश्यक सामान

इस बिजनेस को शुरू करने के लिए करीब 500 स्क्वेयर फीट जगह की जरूरत होती है। पोहा मशीन, भट्टी, पैकिंग मशीन और ड्रम सहित छोटी वस्तुओं की आवश्यकता होगी। केवीआईसी की रिपोर्ट में बताया गया है कि इस कारोबार की शुरुआत में कुछ कच्चा माल लेकर आएं, फिर धीरे-धीरे इसकी मात्रा बढ़ाएं। इस तरह अनुभव भी अच्छा रहेगा, साथ ही व्यापार में भी वृद्धि होगी। यह भी पढ़े- 15 Passive Income Ideas जो आपको 2023 में आमिर बना देगा

ऋण कैसे प्राप्त करें

KVIC की इस रिपोर्ट के मुताबिक अगर आप प्रोजेक्ट रिपोर्ट तैयार करते हैं और ग्रामोद्योग रोजगार योजना के तहत लोन के लिए अप्लाई करते हैं तो आपको करीब 90 फीसदी लोन मिल सकता है. केवीआईसी द्वारा हर साल ग्रामोद्योग को बढ़ावा देने के लिए ऋण दिया जाता है। आप भी इसका लाभ उठा सकते हैं।

आपकी इस बिज़नेस से कितनी कमाई होगी

प्रोजेक्ट शुरू करने के बाद आपको कच्चा माल लेना होता है। इस पर करीब छह लाख रुपये खर्च किए जाएंगे। इसके अलावा आपको करीब 50 हजार रुपये खर्च करने होंगे। इस तरह आप लगभग 1000 क्विंटल पोहा का उत्पादन करेंगे। जिस पर उत्पादन की लागत 8.60 लाख रुपये आएगी। आप 1000 क्विंटल पोहा करीब 10 लाख रुपए में बिक सकते हैं। यानी आप करीब 1.40 लाख रुपये कमा सकते हैं।

Business news or Business idea

अगर आप खुद के कोई भी बिज़नेस स्टार्ट करना चाहते थे और आईडिया ढूंढ रहे थे, तो ये आईडिया आपके काम आसकते है। और भी बिज़नेस आईडिया जानने के लिए ऊपर में बिज़नेस आईडिया मेनू पर क्लिक करे। कोई भी बिज़नेस स्टार्ट करने से पहले कुछ बेसिक चीज़ ध्यान रखे की आपके इलाका में उस प्रोडक्ट की कितनी डिमांड है, कितनी फुटफल है उस जगह पे, उहापे और कोई कम्पेटेटर तो नहीं है ये सब।

Follow Us On

Google NewsClick Here
Facebook PageClick Here
Instagram PageClick Here
TwitterClick Here

Sharing Is Caring:

1 thought on “Small business ideas: शुरू करें यह सुपरहिट बिजनेस, हर महीने लाखों रुपये की होगी कमाई”

Leave a Comment