15 Passive Income Ideas जो आपको 2023 में आमिर बना देगा

15 Passive Income Ideas: लगातार पंडामिक, रिसेशन, इन्फ्लेशन के बजह से हर चीज़ महँगा हो गया है और इससे हर कोई जुन्ज रहा है। सबसे ज्यादा मिडिल क्लास लोग। जिसके बहुत ज्यादा पैसा भी नहीं है और ज्यादा कमाने का उपाय भी नहीं है। आज इस पोस्ट सिर्फ उनलोगो के लिए है। क्युकी आज इस पोस्ट में कुछ ऐसा आईडिया के बात करूँगा जिससे काम से काम इन्वेस्ट करके एक अच्छा खासा Passive Income कर पाओगे।

आप किसी जगह पे नौकरी करते हो फिर भी आप यह काम कर पाओगे। यह काम करने के लिए हर दिन 2-3 घंटे ही काफी होने वाला है। आपसे सिर्फ एक ही रेक़ुएस्ट है की पूरा अंत तक जरूर पड़े क्युकी यह सारे Passive Income Ideas आपके बहुत काम आएगा, 2023 में आपको आमिर बनने में बहुत मदत करेगा।

Start An Influencer Instagram Page:

पहले कुछ ऐसे तरीको के बारे में बात करेंगे जिसपे आपको बिलकुल पैसा खर्च नहीं करना है। सिर्फ डेली 2-3 घंटे वक्त इसमें देना है। अब आपको इंस्टाग्राम डाउनलोड करलेना है। फिर इसमें अपना अकाउंट क्रिएट करलेना है और उस अकाउंट को सेटिंग्स में जाके उसके टाइप को चेंज करना है। पर्सनल टाइप से क्रिएटर में कन्वर्ट करना है। अकाउंट टाइप तो चेंज करने के लिए आप यह प्रोसेस फॉलो कर सकते हो। पहले settings>account>switch account type>creator account.

अब आपका पेज एक इन्फ्लुएंसर पेज बान चूका है। अभी इसमें आपको कंटेंट डालना है। आप जिसभी टॉपिक पर कंटेंट डालना चाहते हो उस टॉपिक की अनुसार फोटो कंटेंट, रील, वीडियो इत्यादि बनके इस पेज में पोस्ट करना चालू कर दो। आप ठीक से काम करोगे तो दो महीने के अंदर अंदर अच्छा खासा फोल्लोवेर्स बन जायेगा।

फिर आपके कंटेंट/पेज की माध्यम से अन्य पेज की प्रमोशन कर सकते हो। रील्स बनाने के लिए तो अब पैसा भी मिलता है। तो ऐसे आप महीने में 30000 आरामसे कमा सकते हो।

Affiliate marketing:

पहले समझते है affiliate marketing क्या है ? एक डैम साधारण शब्द में कहे तो यह एक रेवेनुए शेयरिंग बिज़नेस मॉडल है। बड़े बड़े कम्पनिया उनके बिज़नेस को और ज्यादा बढ़ाने के लिए, सेल्स को और भी ज्यादा बढ़ाने के लिए यह मॉडल बनाया है। मानलो आप Amazon के Affiliate Programme में जुड़े हो।

अब आप अमेज़न की किसी भी प्रोडक्ट को अपने वेबसइट, सोशल मीडिया, इत्यादि के माध्यम से लोगो को रेकमेंड करना होता है। इसके लिए आपको एक यूनिक लिंक मिलता है जिसको शेयर करना पड़ता है। फिर लोग जब आपके उस लिंक से वो प्रोडक्ट को खरीदेगा तो आपको उसके कमीशन मिलेगा। इस प्रोसेस को एफिलिएट प्रोग्राम या एफिलिएट मार्केटिंग बोलते है। यह भी पढ़े- BS बिज़नेस करे शुरू, कमाए थोड़े ही समय में ज्यादा पैसे

आप अपने सोशल मीडिया, यूट्यूब, फेसबुक, इंस्टाग्राम पेज, वेबसाइट इत्यादि के माध्यम से बहुत आसानी से एफिलिएट मार्केटिंग कर पाओगे। आपको सिर्फ उस प्रोडक्ट के बारे में कंटेंट बनाना है और उसको वो सारे प्लेटफर्म पर अपलोड करना है। फिर आपके कंटेंट देखकर आपके उस यूनिक लिंक के माध्यम से लोग उस प्रोडक्ट को खरीदेगा और आपको उसके कमीशन मिलेगा।

कुछ पॉपुलर एफ्लीएट प्रोग्राम का नाम :

  • Amazon Affiliate Program
  • Flipkart Affiliate Program
  • ClickBank
  • Reseller Club 
  • Cuelinks

Start Freelancing:

आप भी अपने जॉब से परीशान हो। हर दिन कौन ऑफिस जाए, कौन डेली 8-9 घंटे काम करे और ऊपर से बोस के बक बक भी सुने। अगर आप भी इस तरह की समय से गुजर रहे है तो आप फ्रीलांसिंग कर सकते हो। चले पहले समझते है फ्रीलांसिंग क्या है ? इंटरनेट पर बहुत सारे फ्रीलांसिंग वेबसाइट है जहासे आप अपने घर में बैठकर अपने समय के अनुसार क्लाइंट के काम कर सकते हो। और उसके लिए अच्छा खासा पैसा भी मिलेगा। काम करने की इस तरीके को फ्रीलांसिंग कहते है।

फ्रीलांसिंग कैसे करे ?

मानलो आप ग्राफिक डिज़ाइन एक्सपर्ट हो। अब आपको इंटरनेट पे उपलब्ध फ्रीलांसिंग वेबसाइट पर अपना एक डिटेल्ड अकाउंट बनाना पड़ेगा। और अपने सोशल मीडिया अकाउंट में भी अपने एक्सपार्टिस के अनुसार कंटेंट भी डालना है। जिससे आप बहुत सरे लोगो के पास पहुंच पाओगे।

  • फ्रीलान्स साइट पे आपका अकाउंट लाइव होने के बाद वो बहुत सारे लोगोके पास जायेगा। ऐसा लोग जिसको आपका सर्विस की जरुरत है उसको भी आपका अकाउंट दिखेगा। अब आपका अकाउंट पे दिया हुआ इनफार्मेशन उसको पसंद आ जाये तो आपको आर्डर मिल जायेगा। और काम के बाद पैसा भी मिल जायेगा।
  • अब दूसरे तरफ आपके सोशल मीडिया में अच्छा खासा फोल्लोवेर्स होने के बाद वहासे भी डायरेक्ट आपको आर्डर मिल सकता है।

Sell On Amazon:

नॉर्मली हमलोग अमेज़न को कुछ खरीदने के लिए ही यूज़ करते है। पर अपने कभी सोचा है की अमेज़न पर उतने सरे प्रोडक्ट्स कहासे आते है, कौन वो सारे प्रोडक्ट कौन लिस्ट करते है। चलिए मै बता देता हु, वो सारे प्रोडक्ट हमारे आपके जैसा लोग ही लिस्ट करते है और उनको अमेज़न सेलर कहा जाता है।

कोई भी अमेज़न सेलर बन सकते है। सिर्फ उनके पास प्रोडक्ट होना चाहिए। फिर अमेज़न की साइट में जा कर अमेज़न में सेलर बनने के लिए अप्लाई करना होगा। फिर सारे प्रोसेस कम्पलीट करने के बाद आप आपके प्रोडक्ट को अमेज़न पर लिस्ट कर पाओगे। अब अमेज़न की माध्यम से आपके पप्रोडक्ट जितना बिकेगा उतना प्रॉफिट आपको मिलते रहेगा। यह भी पढ़े- महीने में 50 हजार कमाने का सबसे धासु तरीका | कोई भी प्रोडक्ट सेल करना नहीं होगा

डिटेल में सीखने के लिए इस यूट्यूब चैनल को फॉलो करो

  • Seller Story
  • Social Seller Academy

Invest In Dividend Stocks:

अगर आप स्टॉक मार्किट की थोड़ा बहुत खबर रखते हो तो आपको पता होगा की ऐसे बहुत सारे स्टॉक होते है जो अपने शेयर होल्डर को हर साल कंपनीके प्रॉफिट के कुछ हिस्सा डिविडेंट के रूप में देते है। कुछ तो साल में तीन चार बार डिविडेंट देते है।

ऐसे में अगर आप भी ऐसा की स्टॉक्स के शेयर लॉन्ग टर्म के लिए होल्ड करके रखते हो तो आप भी मोटे अमाउंट के डिविडेंट हर साल कमा सकते हो। इसके लिए पहले तो आपके पास डीमैट अकाउंट होना बहुत जरुरी है। इंडिया के सबसे ज्यादा ट्रस्टेड ब्रोकर के साथ जुड़ने के लिए निचे दिए गए लिंक पर क्लिक करे।

Upstoxक्लिक करे
Groww क्लिक करे

Rent Out A Room:

आप अपने घर या फिर घर के रूम को रेंट पर दे सकते हो। अगर आप सिटी एरिया में रहते, या फिर ऐसे जगह पे रहते हो जहा पर लोग बहार आते है और उनको रूम के जरुरत पड़ते है तो आप अपने घर के रूम को रेंट पर दे सकते हो। चाहो तो स्टूडेंट्स के लिए पीजी भी बनवा सकते हो। जिससे आपको हर महीने एक एक्स्ट्रा इनकम सोर्स तैयार हो जायेगा।

Youtube Channels:

आज कल यूट्यूब से लोग अच्छा खासा पैसा कमा रहा है। आप भी कमा सकते हो। सिर्फ आपको अपने फ्री समय को ठीक से यूज़ करना होगा। इसके लिए आपके मन पसंद टॉपिक के ऊपर एक यूट्यूब चैनल बना कर उसमे अपने टॉपिक से रिलेटेड वीडियो कंटेंट अपलोड करते रहे।

अब चैनल पर अच्छा सब्सक्राइबर और अच्छा खासा व्यूज आने पर आप गूगल एडसेन्स के जरिये अच्छा खासा इनकम कर पयोगे। कैसे यूट्यूब से पैसा कमाया जा सकता है यह सिखने के लिए यूट्यूब पर “satish k videos, we make creator “ चैनल को फॉलो कर सकते हो।

Content Writing:

कंटेंट राइटिंग भी आपके लिए एक इनकम सोर्स बना सकता है। आपको लिखना पसंद है, किसी टॉपिक पर आप ठीक से रिसर्च करके उसके ऊपर अच्छे से एक आर्टिकल लिख सकते हो तो आप भी एक कंटेंट राइटर बन पाओगे और अच्छा खासा इनकम भी कर पाओगे।

इसके लिए पहले आप किसीभी फ्रीलान्स साइट पर जाकर उसमें अपना अकाउंट क्रिएट करे और उसमे कंटेंट राइटिंग के ऊपर एक गिग बनाये। उस गिग के जरिये आपके पास आर्डर आएगा और आप उस आर्डर को कम्पलीट करे और बदले में पैसा अपने अकाउंट में पाये।

कंटेंट राइटिंग सिखने के लिए आप यूट्यूब पर स्पेशली “learn and earn with pawan aggarwal” चैनल को फॉलो कर सकते हो।

Create Service App:

आपके दिमाग में कुछ ऐसा आईडिया है जिसको डीजीतइसे किया जा सकता है और वो कुछ बड़े समस्या की समाधान की करता है, तो आप उस आईडिया के ऊपर एक सर्विस आप बनाये। जोमाटो, अमेज़न, फ्लिपकार्ट, उबेर की तरह। समय के साथ साथ आपके इस सर्विस को बड़ा करे और बदले में पैसा कमाए।

उपर में बताया गया सरे आईडिया में से कुछ आईडिया में काम करने के लिए आपको इन्वेस्टमेंट की जरुरत पड़ेगा और कुछ आप फ्री में शुरू कर सकते हो। तो आप अपने कैपेसिटी अनुसार इन आईडिया में काम कर सकते हो। अगर आप ठीक से काम करे तो आप अच्छा खासा passive income कर पयोगे।

Business news or Business idea

अगर आप खुद के कोई भी बिज़नेस स्टार्ट करना चाहते थे और आईडिया ढूंढ रहे थे, तो ये आईडिया आपके काम आसकते है। और भी बिज़नेस आईडिया जानने के लिए ऊपर में बिज़नेस आईडिया मेनू पर क्लिक करे। कोई भी बिज़नेस स्टार्ट करने से पहले कुछ बेसिक चीज़ ध्यान रखे की आपके इलाका में उस प्रोडक्ट की कितनी डिमांड है, कितनी फुटफल है उस जगह पे, उहापे और कोई कम्पेटेटर तो नहीं है ये सब।

Follow Us On

Google NewsClick Here
Facebook PageClick Here
Instagram PageClick Here
TwitterClick Here

Sharing Is Caring:

4 thoughts on “15 Passive Income Ideas जो आपको 2023 में आमिर बना देगा”

Leave a Comment