Small Business Ideas: BS बिज़नेस करे शुरू, कमाए थोड़े ही समय में ज्यादा पैसे

आज के समय में प्लास्टिक पॉल्युशन बहुत ही ज्यादा बढ़ गया है। सरकार से लेकर आम नागरिक प्लास्टिक पॉल्युशन से चिंतित है। बहुत सारे पर्यावरण के अनुकूल प्रोडक्ट के बिज़नेस आइडियाज पर लोग काम कर रहे है। आज हम आपको भी एक ऐसे ही बिज़नेस के बारे बताएँगे और इस बिज़नेस को शुरू करके कैसे अच्छा मुनाफा इसमें आप कमा सकते है। यह एक इकोफ़्रेंडली बिज़नेस आईडिया है जिसे आप अपने घर से ही शुरू कर सकते है। आप घर की छत से इस बिज़नेस को शुरू कर सकते है। इस बिज़नेस में अभी बिलकुल भी कॉम्पिटिशन नहीं है।

Bamboo Straw Making Business

सरकार ने प्लास्टिक के बढ़ते उपयोग को कम करने के प्रयास में प्लास्टिक स्ट्रॉ और पॉली बैग सहित सिंगल-यूज प्लास्टिक को बैन करने के लिए कदम उठाये है। यह सही समय है जब आप बाँस से स्ट्रॉ बनाने का बिज़नेस शुरू कर सकते है। हमारा देश विश्व में दूसरा सबसे ज्यादा बॉस उत्पादक देश है इसलिए यह प्रोडक्ट बनाना भी हमारे यहाँ बहुत सस्ता है। इसे आप अपने देश के आलावा दूसरे देशो में भी सप्लाई कर सकते है। बाम्बू स्ट्रॉ बनाने बनाने का बिज़नेस बहुत ही कम पूंजी में शुरू कर सकते है।

How To Make Bamboo Straws in idea

बाँस से स्ट्रॉ बनाना बहुत ही सरल काम है। आप दो तरीको से Bamboo Straws बना सकते है। पहला है ट्रेडिशनल तरीका है और दूसरा तरीका है मशीनो का उपयोग करके। शुरुआत में आप ट्रेडिशनल तरीके से बाँस की पीने की स्ट्रा बनाना शुरू कीजिये। इसे आप बहुत ही कम पूंजी में शुरू कर सकते है। क्युकी इसमें मशीनो की जरुरत नहीं है सारा काम हांथो से ही करना है। बस इसमें उत्पादन में समय थोड़ा ज्यादा लगता है। जैसे ही प्रोडक्ट की डिमांड बढ़ती है तो आप दूसरा तरीका यानी मशीनो से बाम्बू स्ट्रॉ बनाना शुरू कर सकते है। इसकी मशीन भी ज्यादा महंगी नहीं आती है।

बैम्बू स्ट्रॉ मार्केटिंग करे, इसे कहाँ और कैसे बेचेंगे

जैसे ही आपका प्रोडक्ट बन कर तैयार हो जाये तो इसकी पैकिंग कर लीजिये। फिर आप बाम्बू स्ट्रॉ को चार अलग तरीको से सेल कर सकते है। चारो तरीको को निचे चरणबंद तरीके से बताया गया है। आप इसमें से सभी तरीको का उपयोग कर सकते है।

  • ऑनलाइन माध्यम: आप अपनी वेबसाइट बनाकर सोशल मीडिया की मदद से डायरेक्ट ऑनलाइन कस्टमर को सेल कर सकते है या फिर आप अपने उत्पाद को इंडियामार्ट और जस्टडायल जैसी ऑनलाइन डायरेक्ट्रीज में लिस्ट कर सकते हैं। इसने भी आपको अच्छे आर्डर मिलने लगेंगे।
  • होलसेलर माध्यम: आप बाम्बू स्ट्रा को सीधे होलसेलर को बेच सकते है फिर होलसेलर अपने रिटेलर को सेल करेगा और रिटेलर कस्टमर को बेचेगा। लेकिन इसमें आप थोड़ा मार्जिन काम रहेगा।
  • कॉन्ट्रेक्ट सेलिंग प्रक्रिया: इसके माध्यम से, आप बड़ी संख्या में स्थानीय और आसपास के व्यापार मालिकों के साथ नेटवर्क बना सकते हैं और उन्हें बेच सकते हैं, जिनमें होटल, पब, रेस्तरां और कैफ़े शामिल हैं।
  • एक्सपोर्ट माध्यम: 80 से अधिक देश भारत से बांस का स्ट्रा खरीदते हैं। अमेरिका, नीदरलैंड, यूनाइटेड किंगडम (लंदन), इज़राइल और जर्मनी शीर्ष आयातकों में से हैं। इस तरीके में कमाई बहुत ज्यादा है।

Business news or Business idea

अगर आप खुद के कोई भी बिज़नेस स्टार्ट करना चाहते थे और आईडिया ढूंढ रहे थे, तो ये आईडिया आपके काम आसकते है। और भी बिज़नेस आईडिया जानने के लिए ऊपर में बिज़नेस आईडिया मेनू पर क्लिक करे। कोई भी बिज़नेस स्टार्ट करने से पहले कुछ बेसिक चीज़ ध्यान रखे की आपके इलाका में उस प्रोडक्ट की कितनी डिमांड है, कितनी फुटफल है उस जगह पे, उहापे और कोई कम्पेटेटर तो नहीं है ये सब।

Follow Us On

Google NewsClick Here
Facebook PageClick Here
Instagram PageClick Here
TwitterClick Here

Sharing Is Caring:

1 thought on “Small Business Ideas: BS बिज़नेस करे शुरू, कमाए थोड़े ही समय में ज्यादा पैसे”

Leave a Comment