बिना कोई सॉफ्टवेर के अब विंडोज पर आप अपनी पर्सनल फाइल छिपा सकते है, जानिए कैसे

बिना कोई सॉफ्टवेर के अब विंडोज पर आप अपनी पर्सनल फाइल छिपा सकते है: दुनिया भर में ज्यादातर लोग विंडोज ऑपरेटिंग सिस्टम का इस्तेमाल करते हैं। जिस वजह से अब हर एक पीसी के लिए विंडोज सबसे आम ऑपरेटिंग सिस्टम है बन चूका है। आज के समय में लोग विंडोज से अच्छी तरह परिचित हैं। फिर भी इसका सही से इस्तेमाल नहीं कर रहे है इसमें अभी भी बहुत सी सेक्रेट छुपा हुआ है जो बहुत सी लोगो को पता नहीं है।

इसमें कई टिप्स, ट्रिक्स और वर्कअराउंड छिपे हुए हैं, जिनके बारे में बहुत से यूजर्स को जानकारी नहीं है। आप अपने डेस्कटॉप पर या सबफ़ोल्डर के अंदर एक खाली फ़ोल्डर बना सकते हैं। जब आप अपने माउस को किसी खाली फोल्डर पर घुमाते हैं, तो आपको कोई आइकन या नाम नहीं दिखता है।

बिना नाम का एक फोल्डर बनाये

अपने विंडोज डेस्कटॉप पर कहीं भी राइट-क्लिक करें और एक नया फ़ोल्डर बनाने के लिए New>Folder चुनें। नव निर्मित फ़ोल्डर पर राइट-क्लिक करें और मेनू से नाम बदलें चुनें।आगे बढ़ने के लिए, आपको एक पूर्ण आकार के कीबोर्ड की जरुरत होगी। आप Alt+0160 टाइप करें, और उसके बाद Enter दबाएँ। अब आपके पास बिना नाम का एक फोल्डर होगा।

आइकॉन को रिमूव करे

फ़ोल्डर को फिर से राइट-क्लिक करें और फ़ोल्डर आइकन को हटाने के लिए गुणों का चयन करें। आप Customize शीर्षक वाले अंतिम टैब के नीचे से Change Icon का चयन कर सकते हैं। डिफ़ॉल्ट विकल्प से, दाईं ओर स्क्रॉल करें। यहां चार खाली चिह्न हैं। आप उनमें से कोई भी चुन सकते हैं।

Follow Us On

Google NewsClick Here
Facebook PageClick Here
Instagram PageClick Here
TwitterClick Here

Sharing Is Caring:

Leave a Comment